Current Affairs 11th Jan 2019 – Daily Current Affairs

327

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको देने जा रहे हैं 11 जनवरी 2019 के महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स जो आपके आगामी परीक्षाओं में बहुत महत्वपूर्ण होंगे, आशा करते हैं आपको इससे बहुत मदद मिलेगी, इस पेज के माध्यम से आपको देश, दुनिया, खेल एवं अन्य प्रकार के करंट अफेयर्स प्राप्त होंगे.

                       करंट अफेयर्स 11 जनवरी 2019

World Economic Forum की रिपोर्ट के अनुसार भारत 2030 तक तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार बन जाएगा, इसमें पहले स्थान पर अमर करेगा और चीन दूसरे नंबर पर उपभोक्ता बाजार बनेगा. वर्तमान में भारत 6वी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है

भारतीय सुरक्षा और विनियम बोर्ड ने एक अनुसंधान सलाहकार समिति का गठन किया है जिसकी अध्यक्षता शंकर डे करेंगे.

पहली भारत – मध्य एशिया वार्ता का आयोजिन उज्बेकिस्तान के समरकंद में किया जाएगा. इस वार्ता का आयोजन 12-13 जनवरी को किया जाएगा. इस वार्ता की सह अध्यक्षता भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तथा उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्री अब्दुल अजीज कमिलोव द्वारा की जाएगी.

अरुणाचल प्रदेश में देश के सबसे लंबे सिंगल लेंस 3 केबल सस्पेंशन पुल का उद्घाटन किया गया. इसकी लंबाई 300 मीटर है. इस पुल को सियांग जिले के सियान नदी पर बनाया गया है. इस पुल का दूसरा नाम ब्योरुंग ब्रिज भी है

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने ” वेव वंडर वुमन ” अभियान की शुरुआत की. ऑनलाइन अभियान में 31 जनवरी तक नामांकन किया जा सकेगा. इस अभियान का उद्देश्य ऐसी महिलाओं को खोजना है जिन्होंने सोशल मीडिया द्वारा समाज परिवर्तन में मदद कर रही है.

9 जनवरी को नरेंद मोदी द्वारा आगरा में” गंगा जल परियोजना का उद्घाटन किया गया ” यह परियोजना 3000 करोड़ की लागत से बनी है, इस परियोजना से गंगा नदी से 140 क्यूसेक पानी आगरा में जलापूर्ति के लिए दिया जाएगा.

भारत सरकार ने ईरान के बैंक पर गाल को मुंबई में शाखा खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है, यह 3 महीने में अपनी शाखा मुंबई में खोल देगा, यह ईरान का भारत में पहला बैंक होगा.

मलाला यूसुफजई ने अपनी नई पुस्तक ” वीआर डिस्प्लेसिड” का लेखन किया है, जिसमें उन्होंने अपनी यात्रा व शरणार्थियों शिविरों के बारे में उल्लेख किया है, लिटिल, ब्राउन बुक्स फॉर यंग रीडर्स ने इस पुस्तक के अधिकार खरीदे हैं.

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी और ब्रिसबेन को 2020 के 15 मिलियन डॉलर के एटीपी (Associate Of Tennise Professionals) कब की मेजबानी के लिए चुना गया है. इसमें 24 डेज भाग लेंगे एवं 100 से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here